Darbar SAhib Golden Temple में फोटोग्राफी पर रोक, मदद से ही खींच पाएंगे फोटो Darbar SAhib Golden Temple में फोटोग्राफी पर रोक, मदद से ही खींच पाएंगे फोटो
Search
Golden Temple

श्री दरबार साहिब में फोटोग्राफी पर रोक

64

सेवादार की मदद से ही खींच पाएंगे फोटो

Amritsar: SGPC ने श्री दरबार साहिब Golden Temple में धार्मिक भावनाओं के मद्देनजर फोटो खींचने तथा वीडियोग्राफी करने पर पाबंदी लगा दी है।

SGPC के सचिव रुप सिंह ने मंगलवार को बताया कि Shri Darbar sahib (Golden Temple) समूचे विश्व की सिख संगत के लिए अध्यात्म का केंद्र होने के साथ-साथ सिखों का धार्मिक केंद्रीय स्थान है। 

ये भी पढ़ें  बनियान जिसे पहनने से हार्ट अटैक से मिलेगा छुटकारा

रूप सिंह ने कहा कि इस स्थान की पवित्रता के मद्देनज़र शिरोमणि कमेटी ने Golden Temple
की फोटो खींचने और वीडियो बनाने पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। उन्होंने  स्पष्ट किया कि यदि कोई श्रद्धा और सत्कार सहित यादगारी फोटो खिंचवानी चाहता है तो इस संबंध में श्री दरबार साहब के सेवक उसकी मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि मीडिया कवरेज के लिए दरबार साहिब की परिक्रमा में विशेष स्थान निर्धारित किया गया है। 

संगत के आग्रह पर ही लिया फैसला


श्री दरबार साहिब में श्रद्धा से माथा टेकने को पहुंचती देश विदेश की संगत पिछले काफी समय से परिक्रमा में मोबाइल से सैल्फी लेने और फोटोग्राफी पर ऐतराज प्रकट कर रही थी। इस संबंधी लगातार अलग-अलग साधनों से शिकायतें मिल रही थीं।  एसजीपीसी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह के मुताबिक संगत की भावनाओं को देखते हुए ही यह फैसला लिया गया है। 

Golden Temple की तस्वीर खींचने के लिए सेवादार करेंगे सहायता


परिक्रमा में फोटो आैर वीडियो ग्राफी पर पाबंदी लगाने के बाद संगत के एक हिस्से की तरफ से इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की गई। इस विरोध को देखते हुए एसजीपीसी प्रबंधकों ने स्पष्ट किया कि जो भी श्रद्धालु श्रद्धा और सत्कार सहित यादगार तस्वीर लेना चाहते हैं उन्हें इस काम के लिए परिक्रमा में मौजूद सेवादारों को बताना होगा। इसके बाद वह सेवादार उन्हें समझाएंगे कि वह कहां और कितनी तस्वीरें ले सकते हैं। इस लिए किसी भी दरबार साहिब की पवित्रता को देखते हुए श्रद्धालु अपने तौर पर फोटोग्राफी न करें। 

Darbar SAhib में मीडिया के लिए स्थान निश्चित

 Darbar SAhib परिक्रमा में पाबंदी लगाने के साथ ही एसजीपीसी प्रबंधकों की ओर से श्री दरबार साहिब माथा टेकने लिए आने वाले वीआईपी लोगों की कवरेज करने वाले मीडिया कर्मियों की सुविधा का भी ख्याल रखा गया है। डा.रूप सिंह ने बताया कि ऐसे मौकों पर तस्वीर खींचने लिए कुछ खास जगहों का चयन किया गया है। मीडिया कर्मी केवल इन्हीं स्थानों से ही फोटो खींच सकेंगे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *