5G Network Start in South Korea | Know When India Start 5G Internet 5G Network Start in South Korea | Know When India Start 5G Internet
BREAKING NEWS
Search
5G Internet

5G लॉन्च करने वाला पहला देश बना South Korea

107

4G से 20 गुना तेज स्पीड मिलेगी

South Korea ने दुनिआ से आगे रहने के लिए की दो दिन पहले Launching


सेलिब्रटीस के फोन पर सर्विस की गई एक्टिव , आम लोगों को मिलेगी शुक्रवार से सेवा


South Korea : South Korea 5G Mobile Network शुरू करने के मामले में दुनिया का एक मात्र देश बन गया है जहां पर 5G Internet Network की सुरुवात हो गई है ।

South Korea के स्थानीय समय बुधवार रात 11 बजे Seol में जब 5G Internet launch की गई तो South Korea यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बन गया। आप को बता दें की 5G Internet की लॉन्चिंग करने के लिए पहले साउथ कोरिया ने 5 अप्रैल की तारीख तय की गई थी, लेकिन US Companies को मात देने के लिए दो दिन पहले ही 5G Internet सेवा शुरू कर दी गई। 4G की तुलना में 5G Network 20 गुना तेज होगा।

साउथ कोरिया की टॉप 3 टेलिकॉम कंपनियों ने शुरू की ५ग सेवा

South Korea की Top 3 Telecom Companies SK Telecom, KT Telecom और LG U Plus Telecom ने इस national योजना को शुरू किया। 5G Internet सर्विस पहली बार South Korea के 6 सेलिब्रटी के फोन पर एक्टिव की गई। इनमें के-पॉप बैंड ईएक्सओ के दो सदस्यों के साथ ओलिंपिक आईस स्कैटिंग हीरो किम-यू-ना शामिल हैं। आम जन को शुक्रवार से यह सेवा मिलेगी।

सैमसंग के Galaxy S 10 पर सबसे पहले शुरू हुई 5G Network सेवा

सैमसंग कंपनी के गैलेक्सी के S10 5G मॉडल पर पहली बार 5G नेटवर्क शुरू किया गया। SAmsung भी South Korea की ही कंपनी है। Samsung ने फरवरी में अपना पहला 5G स्मार्टफोन पेश किया था। इसकी कीमत करीब 2 हजार डॉलर है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सैमसंग ने इस कदम से 5G Mobile बनाने की रेस में काफी बढ़त हासिल कर ली है।

South Korea को उम्मीद है कि 5G Network से देश में Smart City और Driverles Car जैसे क्षेत्रों में तेजी आएगी और इससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था लगातार धीमी हो रही है और 2018 में ग्रोथ की दर छह साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई थी।

5G शुरू करने के लिए China, South Korea और USA में थी होड़

5G Network सबसे पहले शुरू करने के लिए दक्षिण कोरिया, चीन और अमेरिका में होड़ थी। अमेरिका में टेलिकॉम कंपनी वेराइजन 11 अप्रैल को दो शहरों में 5जी सर्विस शुरू करने वाली है। चीन में भी चुनिंदा शहरों में इसका ट्रायल हो रहा है।

दक्षिण कोरिया की टेलिकॉम कंपनियों ने 5जी सर्विस की मार्केटिंग पर करोड़ों डॉलर खर्च किए हैं। एसके टेलीकॉम को 2019 के अंत तक 10 लाख से ज्यादा 5जी उपभोक्ता जुड़ने की उम्मीद है। इसके पास अभी 2.7 करोड़ उपभोक्ता हैं। इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी केटी कॉर्प 5जी के लिए 4जी से भी सस्ता प्लान ऑफर कर रही है।

India अगले साल शुरू करेगा 5G Network Service

5G के लिए इस साल जुलाई या अगस्त में Spectrum की Bid होने की उम्मीद है। Spectrum खरीदने के बाद कंपनियां Infrastructure तैयार करेंगी। उसके बाद ही 5G Network सेवाएं शुरू होंगी। माना जा रहा है कि भारत में 5G सेवा अगले साल ही शुरू हो पाएगी।

5G Internet से World की Econmy में आएंगे 39 लाख करोड़ रु

5G Internet से घर के टोस्टर से लेकर Telephone, Electronic Car से लेकर Power Grid तक को इससे फायदा होगा। साथ ही Robotics, ड्रोन और इंटरनेट से जुड़े सभी प्रोडक्ट के डेवलपमेंट में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण होने वाली है। एक अनुमान के मुताबिक 5जी टेक्नोलॉजी से विश्व अर्थव्यवस्था में 2034 तक 39 लाख करोड़ रुपए आएंगे।

South Korea की सबसे बड़ी Telecom Operator Company SK Telecom ने अपने 5G Network को लॉन्च करने के बाद USA की telecom Service Provider कंपनी Verizon भी अपनी 5G इंटरनेट सेवा को शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

US ने साउथ कोरिया की 5G Network सेवा को बताया पब्लिसिटी स्टंट

Verizon अपनी 5G network सेवा को world की पहली सेवा बता रहा है। दक्षिण कोरियाई सरकार ने अपने देश में 5G सेवा की शुरुआत को लेकर 6 सेलिब्रिटी को पहले 5G उपभोक्ता के तौर पर साइन किया है। अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी Verizon अपनी 5G सेवा को 11 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले ही इस सेवा को शिकागो समेत कुछ जगहों पर स्पॉट किया गया।

ALSO READ : AZAD SOCH PUNJABI NEWSPAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *