Driving License link Adhaar Card : Know why and How ? Driving License link Adhaar Card : Know why and How ?
BREAKING NEWS
Search
Driving License Link Adhaar

जरूरी होगा ड्राइविंग लाइसेंस को आधार के साथ जोड़ना

103

जुर्माने से बचने के लिए नया लाइसेंस बनवाते थे लोग

धोखाधड़ी कर लाइसेंस बनवाने वाले पकड़े जाएंगे


New Delhi:. Driving License link with Adhaar : अगर आप कि पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) है तोह जल्द ही इसको आधार (Adhaar card) कि साथ जोड़ना जरूरी होगा।

जल्द ही आपके ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) कि साथ सभी जानकारी आधार कि जरिये सरकार तक पहुंचनी शुरू हो जाएगी। आप को पता है कि अभी तक सिर्फ पैन कार्ड (Pan Card) और इनकम टैक्स फाइलिंग (Income Tax Filing) में आधार कार्ड जरूरी होता है। अति आवश्यक सरकारी सेवाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हो चुकी है लेकिन अब सरकार का ताजा कदम ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड की लिंकिंग है।

सरकार कि इस फैसले से लाइसेंस के गलत इस्तेमाल पर रोक लगेगी । आधार कि साथ जब लाइसेंस लिंकिंग हो जायेगा तो वाहन चालक की सही पहचान तय की जा सकेगी और लाइसे३न्स का गलत इस्तेमाल भी रुक जायेगा ।

Driving License में नाम बदला जा सकेगा , पहचान नहीं

दरअसल, जब ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving License ) को आधार (Adhaar card) से लिंक कर दिया जाएगा तो पुतलियों और आंखों के निशान यानी बॉयोमीट्रिक्स नहीं बदले जाएंगे। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो वो आसानी से पकड़ा जाएगा। यानि नाम तो बदला जा सकता है लेकिन पहचान नहीं। ऐसे में संबंधित विभाग दूसरे विभाग को चंद मिनट में ही ये बता पाएंगी कि कोई शख्स दूसरा ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रहा है। कई बार तो जुर्माना भरने के बजाए नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिए जाते हैं। आधार और ड्राइविंग लाइसेंस की लिंकिंग के बाद ऐसा करना संभव नहीं हो सकेगा। इसका सीधा फायदा सरकार को होगा।

How Driving License link with Adhaar

आधार को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) से लिंक करने के दो आसान तरीके है पहला तो यही कि आप संबंधित आरटीओ ऑफिस जाकर आधार लिंक करा सकते हैं। दूसरा तरीका है कि आप संबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाएं। वहां लिंक आधार ऑप्शन को सिलेक्ट करें। अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालें। यहां अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर दर्ज करें। इसके साथ ही आपको वो मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा जो रजिस्टर्ड है। सबमिट करने के कुछ ही देर में कन्फर्मेशन का मैसेज आपके फोन पर आ जाएगा।

#Driving License link Adhaar

ALSO READ : AZAD SOCH PUNJABI NEWSPAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *