Indian Farmer income Double अब करेगी मोदी सरकार जानिए कैसे Indian Farmer income Double अब करेगी मोदी सरकार जानिए कैसे
BREAKING NEWS
Search
Indian farmer Income

अब मोदी सरकार करेगी किसानों की आमदन को दोगुना, जानिए कैसे

46

New Delhi, । भारत की केंदर सरकार आने वाले तीन साल की अवधि में किसानों की आमदन को दोगुना (Indian Farmer income Double) करने के क्रम में कृषि व किसान कल्‍याण मंत्रालय ने ग्रामीण India में Digital Technology का इस्‍तेमाल करने का निर्णय लिया है। Digital Technology के जरिए भारत के गांवों में कृषि संबंधित गतिविधियों का आधुनिकीकरण कर व्‍यवस्‍थित करने की योजना बनाई गई है।

Also Read : Samsung का एक ऐसा टीवी जिसकी कीमत जानकर आप रह जाओगे हैरान

राज्‍यसभा में कृषि व किसान कल्‍याण मंत्री Narender Singh Tomar ने लिखित बयान में कहा, ‘देश के गांवों में कृषि गतिविधियों के आधुनिकीकरण व इसे व्‍यवस्‍थित करने में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस,Big Data Analytics, Block chain Technology ,Internet of Things आदि जैसे डिजिटल टेक्‍नोलॉजी की भूमिका महत्‍वपूर्ण हो सकती है।’

सरकार ने आंतरिक मंत्री कमेटी बनाई है जो किसानों के दोगुने आय से संबंधित मामलों को देखेगी। साथ ही 2022 तक इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए एक रणनीति सुझाई है। कमेटी ने डिजिटल टेक्‍नोलॉजी की भूमिका की सराहना की है। जिसके जरिए कृषि संबंधित खास और नई जानकारियों को प्रसारित किया जा सकता है।

Indian Farmer income Double करने के लिए 100 मोबाइल एप्‍स


भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने राज्‍य की एग्रीकल्‍चरल यूनवर्सिटीज, ICAR और कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित 100 मोबाइल एप्‍स को संकलित कर अपनी विभागि वेबसाइट पर अपलोड कर लिया है।

किसानों को बहुमूल्‍य जानकारियां उपलब्‍ध कराएंगे


यह एक ऐसी मोबाइल एप्‍स है जिस से किसानों को बहुमूल्‍य जानकारियां उपलब्‍ध कराएंगे। इसके अलावा किसानों को पब्‍लिसिटी कैंपेन, किसान कॉल सेंटर, एग्री-क्‍लिनिक और एंटरप्रेन्‍योर का एग्री बिजनेस सेंटर,कृषि संबंधित एक्‍जीबिशन, किसान एसएमएस के जरिए सूचनाएं और जानकारियां दी जाएंगी।

Indian Farmer income

ALSO READ : PUNJABI EPAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *