पैरों से चल नहीं सकता फिर भी पूरी की Hemkund Sahib की यात्रा पैरों से चल नहीं सकता फिर भी पूरी की Hemkund Sahib की यात्रा
BREAKING NEWS
Search
Hemkund Sahib

पैरों से चल नहीं सकता, फिर भी पूरी की श्रीहेमकुंड साहिब की यात्रा

35


Chandigarh. Punjab के साथ साथ जहां कहीं भी सिख धर्म के लोग रहते हैं उनमें श्रीहेमकुंड साहिब shri Hemkund sahib की पवित्र यात्रा को लेकर भारी उत्साह रहता है। भारी बर्फबारी और बारिश के कारण इस बार यात्रा को 25 मई के बजाय 1 जून को शुरू किया गया था। ठंड और विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अब तक 90 हजार से अधिक संगत holy palace के दर्शन कर चुकी है।

Fatehgarh Sahib के रहने वाले इकबाल सिंह Iqbal Singh का एक पैर नहीं है, जिसके चलते वह चलने फिरने में समर्थ नहीं है इसके बावजूद उन्होंने 5वीं बार दुर्गम यात्रा पूरी की। इकबाल ने बताया कि उनका बायां पैर काटना पड़ा था। बनावटी पैर के सहारे गुरुद्वारा श्री गोविंदघाट से गुरुद्वारा गोविंद धाम तक और उसके बाद गोविंदधाम से श्री हेमकुंड साहिब तक उन्होंने पैदल यात्रा की।

भारी बर्फ और बारिश के बीच सारा रास्ता वाणी का पाठ करते पूरा किया। इसी तरह मोहाली के बलजीत सिंह का भी एक पैर कमजोर है। उन्होंने पहली बार पैदल यात्रा पूरी की। बलजीत ने बताया कि एक साल की उम्र से पैर खराब हो गया था। चलने में दिक्कत आती है लेकिन वाहेगुरु की कृपा से यात्रा के दौरान कोई दिक्कत नहीं आई।

17 जून को एकाएक भारी बर्फबारी और बारिश शुरू हो गई। लेकिन यात्रा पूरी की। इस यात्रा को लेकर ऐसे लोगों में इतना उत्साह देखकर दूसरे लोगों को भी बल मिलता है .

ALSO READ : AZAD SOCH PUNJABI EPAPER




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *